Sunday 18 October 2020

Success Mantra : अपने डर पर काबू पाकर जीत सकते हैं जीवन की हर लड़ाई


जीवन में हर किसी को कभी न कभी डर लगता ही है, ऐसे में डर को स्वीकार करने में कोई बुराई या शर्म नहीं है लेकिन इसे दूर करने का प्रयास भी न करना बुरा है। ऐसे में आपको जीवन में कभी डर लगे, तो आप कुछ बातों को सोचकर डर की स्थिति से बाहर निकल सकते हैं। 

डर का कारण जानकर उसे दूर करें 
सबसे अहम यह है कि जब भी आपको डर लगे, तो खुद से सवाल करें कि आपको वास्तव में किस बात से डर लग रहा है? ऐसे में आप महसूस करेंगे कि डर की असली वजह पता होने पर आपका डर काफी हद तक कम हो जाएगा। 

 

डर भगाने के लिए 'इमेजिनेशन थेरेपी' का इस्तेमाल करें 
आपको जिस भी चीज से डर लगता है उसकी सकारात्मक कल्पना करें। जैसे, अगर आपको तैरने से डर लगता है, तो इमेजिन करें कि आप नदी में खुशी-खुशी तैर रहे हैं। वहीं, अगर आपको जीवन में किसी से बिछड़ जाने का डर लग रहा है, तो सोचें कि आप उस व्यक्ति के साथ खुश हैं और वो आपके साथ हर पल साथ रहने का वादा कर रहा है।

 

आरम्भ नहीं, अंत के बारे में सोचें 
जब भी आपको किसी चीज के खोने या हारने का डर लगे, तो सोचें कि ऐसा अगर हो भी जाता है, तो इसका अंत क्या होगा? क्या आपका जीवन इससे चल नहीं पाएगा? ऐसे विचार लाकर आप जीवन के सत्य को जानते हुए डर को दूर कर पाएंगे। 


सबसे बुरा दिन सोचें 
आपको जब भी डर लगे, तो अभी तक अपना सबसे बुरा दिन सोचें। खुद से सवाल पूछें कि आपने जब वो बुरा दिन काट लिया, तो आप जीवन में कुछ भी कर सकते हैं और कोई भी स्थिति आपको डरा नहीं सकती। 

3 comments:

  1. Replies
    1. Other Best Article you Read in my blogs...
      https://www.blogger.com/u/0/blog/posts/2544864250799028874?hl=en-GB

      Delete

Success Mantra: सफलता पानी है तो याद रखें डॉ. कलाम के ये 7 मंत्र, बदल जाएगी जिदंगी

  मिसाइल मैन नाम से फेमस रहे डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की कही बातें हर उस युवा के भीतर नई ऊर्जा का संचार करती रही हैं जो जीवन से कहीं न कहीं ...